Navdha Bhakti
Navdha Bhakti | नवधा भक्ति – भगवान से जुड़ने के नौ तरीके
धर्मग्रंथों में 9 प्रकार की भक्ति को नवधा भक्ति (Navdha Bhakti) कहते हैं। नवधा भक्ति का संक्षिप्त कथन धर्मग्रंथों और शास्त्रों में दो युगों में किया गया है। प्रथम भगवान श्रीराम ने त्रेतायुग में माता शबरी को ‘नवधा भक्ति’ के बारे में कहा था। और दूसरा प्रह्लाद ने अपने पिता हिरण्यकशिपु को सतयुग में नवधा भक्ति के बारे में कहा था।तुलसीदास रचित रामचरितमानस और वाल्मीकि रामायण में अरण्यकाण्ड में नवधा भक्ति का वर्णन किया गया है।
भक्ति (Navdha Bhakti) एक ऐसा साधन है जिसे हर कोई आसानी से कर सकता है और हर इंसान को करने का अधिकार है। इस कलियुग में आत्म-साक्षात्कार के लिये भक्ति के समान दूसरा कोई सुगम उपाय नहीं है; क्योंकि इस समय में ज्ञान, योग, तप, त्याग आदि प्राप्त करना बहुत कठिन होता है। अतः मनुष्य को अपनी कमर कसकर केवल ईश्वर की ही आराधना करनी चाहिए। यदि आप इसके बारे में सोचें, तो दुनिया में जितने लोग धर्म में विश्वास करते हैं, उनमें से कई लोग केवल ईश्वरभक्ति को ही पसंद करते हैं।
कर्म, योग, ज्ञान, ईश्वर प्राप्ति के सभी मार्ग उत्कृष्ट हैं, लेकिन उन ग्रंथों में भक्ति की अत्यधिक प्रशंसा की गई है। नवधा भक्ति के नौ प्रकार में से, जिसमें एक भी भक्ति है, वह सहजता से संसार सागर से पार हो जाता है और भगवान को प्राप्त कर लेता है।
रामायण में भगवान श्री राम ने शबरी को दिया नवधा भक्ति का ज्ञान कहते है की-
नवधा भकति कहउँ तोहि पाहीं।
सावधान सुनु धरु मन माहीं ॥
प्रथम भगति संतन्ह कर संगा।
दूसरि रति प्रभु कथा प्रसंगा ॥
गुर पद पकंज सेवा तीसरि भगति अमान।
चौथि भगति प्रभु गुन गन करइ कपट तजि गान।
मन्त्र जाप प्रभु दृढ़ बिस्वासा।
पंचम भजन सो बेद प्रकासा ॥
छठ दम सील बिरति बहु करमा।
निरत निरंतर सज्जन धरमा ॥
सातवाँ सम हरि भय नघ देखा।
हरी ते संत अधिक करि लेखा ॥
आठवँ जथालाभ संतोषा।
सपनेहुँ नहिं देखइ परदोषा ॥
नवम सरल सब सन छलहीना।
हरी भरोस हियँ हरष न दीना ॥
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भक्ति (Navdha Bhakti) समस्त आध्यात्मिक अभ्यास का आधार है। यह अपने आप में साधन और साध्य दोनों है। भक्ति का स्वरूप क्या है? नारद भक्ति सूत्र कहते हैं: ‘यह भगवान के प्रति सर्वोच्च प्रेम की प्रकृति है’ (दूसरा सूत्र)। परमात्मा के प्रति यह प्रेम कैसे प्रकट होता है? श्रीमद्भगवद्गीता में उन नौ तरीकों (Navdha Bhakti) का वर्णन करता है जिनके द्वारा हम भगवान से प्रेमपूर्वक जुड़ सकते हैं:
- भगवान (श्रवण) के बारे में सुनना
- उनके नाम और महिमा का जाप (कीर्तन)
- उसे याद करना (स्मरण)
- उनके चरण कमलों की सेवा (पादसेवन)
- शास्त्रों के अनुसार उनकी पूजा (अर्चना)
- उनके सामने साष्टांग प्रणाम (वंदना)
- उनका सेवक होना (दास्य)
- उससे मित्रता करना (साख्य)
- स्वयं को उसे अर्पित करना (आत्म निवेदन)
1). श्रवण भक्ति
भक्ति के नौ रूपों (Navdha Bhakti) में श्रवण सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण है। इसमें भगवान के दिव्य नाम, दिव्य रूप, गुण, कार्य, रहस्य आदि को सुनना और उनकी महिमामय लीला में खो जाना श्रवण कहलाता है। क्या हमें ईश्वर के बारे में सुनना चाहिए? गीता में श्री कृष्ण कहते हैं: “ज्ञानी गुरु के सामने विनम्रतापूर्वक प्रणाम करके आप उस ज्ञान को प्राप्त कर सकते हैं”।
इसलिए, श्रवण में पहला कदम गुरु के चरणों का सहारा लेना है। भक्ति के श्रवण पहलू का सबसे अधिक उदाहरण राजा परीक्षित में मिलता है, जिन्होंने महान ऋषि शुकदेव से श्रीमद्भागवत का श्रवण किया था। इस श्रवण का परीक्षित पर क्या प्रभाव पड़ा? अंत में उन्होंने कहा: “पूज्य शुकदेव जी, आपने मुझे सर्वोच्च, निर्भय अवस्था का अनुभव कराया है। परिणामस्वरूप अब मैं पूरी तरह से शांत हूं। मैं मृत्यु से नहीं डरता; अब इसे किसी भी रूप में मेरे पास आने दो। मैं पूरी तरह से निर्भय (अभय) हूं”।
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2). कीर्तन भक्ति
कीर्तन भक्ति (Navdha Bhakti) का दूसरा रूप है जिसमें भगवान के दिव्य नाम और उनके स्वरूप, उनके गुणों, रहस्यों और लीलाओं की महिमा का जोर से जप करना शामिल है; और, जप की प्रक्रिया में, अत्यधिक रोमांच का अनुभव होता है जिसकी परिणति आंसुओं और हृदय की रोशनी में होती है।
जप पर एक शिक्षाप्रद मैनुअल पतंजलि के योग सूत्र में प्रस्तुत किया गया है जिसमें कहा गया है: ‘ईश्वर का नाम ओम है। इसके अर्थ का ध्यान करते हुए ॐ का उच्चारण करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति सभी बाधाओं को पार कर भगवान तक पहुंच जाता है।
कीर्तन के साक्षात अवतार पूज्य ऋषि नारद हैं। वास्तव में, नारद कीर्तन में इतने तल्लीन थे कि उन्हें वास्तव में तब खुशी हुई जब उन पर श्राप दिया गया कि वह एक स्थान पर नहीं रह पाएंगे और उन्हें तीनों लोकों में घूमना होगा। इस श्राप पर विलाप करने के बजाय, उन्होंने यह कहते हुए इसका स्वागत किया कि इससे उन्हें तीनों लोकों में भगवान का नाम और महिमा फैलाने में मदद मिलेगी।
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3). स्मरण भक्ति
स्मरण भगवान का निरंतर ‘स्मरण’ है, उनकी सुंदरता, महिमा और करुणा के चिंतन में आनंदित होना। यह भक्ति (Navdha Bhakti) का तीसरा रूप है।
कृष्ण भगवद गीता में कहते हैं:
जो मुझे हर चीज़ में और हर चीज़ में मुझे देखता है, मैं उसके लिए हमेशा मौजूद रहता हूं और वह मेरे लिए हमेशा मौजूद रहता है। इसलिए, हमेशा मुझे ध्यान में रखो और फिर जीवन की लड़ाई में प्रवेश करो। निस्संदेह तुम मुझे प्राप्त करोगे। जो किसी अन्य वस्तु का चिन्तन नहीं करता और निरन्तर मेरा ही स्मरण करता है, उसे मुझ तक पहुँचना सरल हो जाता है।”
श्रीमद्भागवत के अनुसार:
“जो मन भौतिक वस्तुओं के बारे में सोचता है वह उन्हीं वस्तुओं से जुड़ जाता है। हालाँकि, जो मन लगातार मुझे याद करता है, वह मुझ में विलीन हो जाता है।”
स्मरण का एक प्रेरक उदाहरण प्रह्लाद है, जो ईश्वर के निरंतर स्मरण के कारण उसे हर जगह देखने में सक्षम था। दरअसल, जब उसके दुष्ट पिता ने उसका मजाक उड़ाते हुए कहा था कि अगर भगवान हर जगह है तो दिखाता क्यों नहीं उनके सामने खम्भे में? तब पिता ने खंभे को लात मारी, जिसमें से भगवान नरसिम्हा निकले और प्रह्लाद के विश्वास की सच्चाई को प्रमाणित किया।
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4). पादसेवन भक्ति
पादसेवन भगवान के चरणों या पादुका पर ध्यान केंद्रित करके या ‘सम्मान’ देकर उनकी पूजा है यह भक्ति का चौथा रूप है। श्रीमद्भागवत कहता है: ‘जब तक हमने भगवान के चरण कमलों का सहारा नहीं लिया है, तब तक धन, परिवार आदि से चिंता का कोई कारण नहीं है, जो अन्यथा भय और दुख का कारण हैं। इस प्रकार की भक्ति का स्पष्ट उदाहरण हमारी देवी माँ लक्ष्मी हैं, जो भगवान विष्णु के चरण कमलों की निरंतर सेवा में देखी जाती हैं।
5). अर्चना भक्ति
अर्चना में शास्त्रों में बताए गए सही अनुष्ठानों (उपचारों) का उपयोग करके मूर्ति आदि के रूप में भगवान की भौतिक पूजा शामिल है। इन अनुष्ठानों में देवता को स्नान और वस्त्र पहनाना, और उन्हें गंध, भोजन आदि अर्पित करना शामिल है। अर्चना की एक अनिवार्य आवश्यकता भक्त में विश्वास (श्रद्धा) की उपस्थिति है। जैसा कि श्री कृष्ण गीता में कहते हैं: “जो कुछ भी मुझे अर्पित किया जाता है, चाहे वह पत्ता, फूल, फल या पानी हो, अगर यह भक्ति के साथ किया जाता है, तो मैं इसे स्वीकार करता हूं”।
अर्चना भक्ति का एक उदाहरण श्रीमद्भागवत में राजा पृथु का है, जिन्होंने अपने निःस्वार्थ वैदिक बलिदानों से श्री विष्णु को संतुष्ट किया, इतना कि भगवान ने स्वयं को राजा के सामने प्रस्तुत किया।
6). वन्दना भक्ति
वन्दना भगवान के प्रति सर्वोच्च ‘श्रद्धा’ या ‘प्रार्थना’ है और भक्ति का छठा रूप है। वन्दना का अर्थ है भगवान के सामने स्वयं को साष्टांग प्रणाम करना। इस भक्ति का एक ज्वलंत उदाहरण श्रीमद्भागवत में एक और महान व्यक्तित्व अक्रूर हैं। जब महान भक्त अक्रूर ने वृन्दावन में प्रवेश किया तो वे स्वयं को रोक नहीं सके। वह भावना से अभिभूत हो गए और कृष्ण के प्रति स्नेह की लहर के कारण उनके रोंगटे खड़े हो गए और उनकी आंखों से आंसू बहने लगे। अक्रूर वृन्दावन की भूमि पर कूद पड़े और यह कहते हुए पृथ्वी पर लोटने लगे: “ओह! यह मेरे प्रिय भगवान के चरणों द्वारा छुई गई धूल है।”
आगे जाने पर उन्होंने कृष्ण को गायें दुहते हुए देखा। भगवान की शारीरिक सुंदरता ने अक्रूर को इतना अभिभूत कर दिया कि वह दौड़ पड़े और कृष्ण के चरणों में गिर पड़े। अक्रूर की मानसिक स्थिति को समझते हुए, कृष्ण ने उन्हें अपने पैरों पर खड़ा किया, उन्हें अपने हृदय की ओर आकर्षित किया और फिर अपने प्रिय भक्त को गले लगा लिया।
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7). दास्य भक्ति
दास्यम भक्ति का सातवां रूप है जहां भक्त स्वयं को न केवल भगवान के ‘सेवक’ के रूप में बल्कि भगवान के भक्तों के सेवक के रूप में भी देखता है, बिना किसी हीनता की भावना के। भगवान की निःस्वार्थ सेवा में रहना, उनके इरादों को पूरा करना और निर्विवाद रूप से उनके सभी आदेशों का पालन करना दास्य के रूप में जाना जाता है।
इस प्रकार की भक्ति का सबसे शक्तिशाली अवतार निस्संदेह श्री हनुमान हैं, जिन्होंने जैसे ही श्री राम की एक झलक देखी, उन्होंने खुद को उनका सेवक घोषित कर दिया। भगवान का सेवक होने का अर्थ है अपने सबसे महत्वपूर्ण काम को छोड़कर सम्मानपूर्वक भगवान की आज्ञा का पालन करना; उसकी इच्छा पूरी करने के लिए अपनी सभी इच्छाओं को छोड़ देना; उसके लिए किये गये महानतम प्रयास को भी छोटा मानना; यह सोचकर कि हमारे शरीर पर उसका स्वामित्व हमारे शरीर से भी अधिक है; यह समझना कि हमारा धन, जीवन, शरीर आदि तभी तक उपयोगी है जब तक वह ईश्वर आदि के उपयोग में है। हनुमान में ये सभी गुण थे, और इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि श्री राम ने उन्हें यह कहते हुए गले लगा लिया: “तुम मुझे लक्ष्मण से भी अधिक प्रिय हो” (तुलसीदास की रामायण)।
8). सख्य भक्ति
सख्य भक्ति का आठवां रूप है जिसमें भक्त खुद को भगवान का ‘मित्र’ या सखा मानता है। सख्य का अर्थ है भगवान के साथ व्यक्तिगत मित्रता, एक ऐसी मित्रता जिसमें उसकी संगति में रहने की निरंतर इच्छा होती है, और व्यक्ति केवल उसके साथ बातचीत का आनंद लेता है, और किसी तीसरे व्यक्ति से अपने मित्र के उल्लेख मात्र से अत्यधिक प्रसन्न हो जाता है। श्री कृष्ण स्वयं हमें बताते हैं कि उनका मित्र कौन है: “हे अर्जुन, तुम मेरे मित्र और भक्त दोनों हो” (गीता 4.3)।
कृष्ण और अर्जुन की मित्रता के बारे में कहानियाँ महाभारत और भागवत में प्रचुर मात्रा में हैं। आख्यानों से पता चलता है कि वे कैसे हल्की-फुल्की हंसी-मजाक, खेल-कूद आदि में व्यस्त रहते थे, जिससे हमें उनकी आपसी मित्रता की प्रकृति की पर्याप्त झलक मिलती है।
9). आत्मनिवेदना भक्ति
आत्मानिवेदन भक्ति (Navdha Bhakti) का नौवां रूप है, जिसका अर्थ है कि भक्त के हृदय में अहंकार का कोई भी निशान न रहते हुए, भगवान की इच्छा के प्रति पूर्ण समर्पण करना। दृढ़ विश्वास के साथ अपनी सारी भौतिक संपत्ति सहित स्वयं को पूर्ण रूप से अर्पित करना, आत्मनिवेदन के रूप में जाना जाता है।
इस तरह के समर्पण का उदाहरण राजा बलि हैं, जिनसे एक किशोर ब्राह्मण ने उनके तीन कदमों से मापी गई दूरी के बराबर जमीन का एक टुकड़ा मांगा था। ब्राह्मण, जो कोई और नहीं बल्कि भगवान विष्णु का वामन अवतार था, ने अपने केवल दो कदमों से सभी लोकों को नाप लिया और अंततः वादा किए गए तीसरे कदम के लिए कहीं नहीं बचा।
यह देखकर कि वामन के अंतिम कदम के लिए कोई जगह नहीं बची, बलि ने उनके सामने झुककर उनसे इसे अपने सिर पर रखने का अनुरोध किया। अंत में, इस प्रकार सब कुछ त्यागने के बाद, क्या राजा को कोई पश्चाताप या कड़वाहट महसूस हुई? नहीं। वास्तव में, उन्होंने यही कहा था: “भगवान आपकी कृपा के लिए धन्यवाद। वास्तव में, जब हम अपने धन के कारण घमंड में अंधे हो जाते हैं, तो आप हमारा धन छीनकर हमें हमारी आंखें वापस दे देते हैं” (श्रीमद्भागवत 8.22) यह वह प्रतापी बाली था जिसने अपना सर्वस्व भगवान को समर्पित कर दिया था।
सार:
ये नौ तरीके हैं जिनसे हम ईश्वर से जुड़ सकते हैं। हम ईश्वर के साथ उस विशेष संबंध का संकलन करने के लिए स्वतंत्र हैं जो हमारे व्यक्तिगत स्वभाव के अनुकूल हो। यद्यपि याद रखें कि ये सभी नौ गुण ऊपर वर्णित भक्तों में एक साथ मौजूद थे। क्या अर्जुन के पास पाद सेवन, स्मरण आदि नहीं थे? बेशक उसने ऐसा किया। हमारे लिए इसका मतलब यह है कि एक बार जब हम इनमें से एक भी गुण ठीक से आत्मसात कर लेते हैं, तो अन्य सभी भी उसका अनुसरण करने लगेंगे, और व्यक्ति शुद्ध भक्त बन जाता है, जिसके प्रत्येक कार्य को भक्ति माना जा सकता है।